Sunday, August 22, 2010

विल्कप का भी ध्यान रखें...

एक बार एक राजा ने अपने दो सैनिकों को मृत्यु दंड़ सुनाय़ा.....तो पहले सैनिक ने अपनी गलती के लिए माफी मांगते हुए बहुत विनती की लेकिन राजा नहीं माना।तो दूसरे सैनिक ने राजा से कहा कि महराज में एक ऐसी विद्या जानता हूं जिससे आपका घोड़ा उड़ने लगेगा।(उसे पता था कि राजा को अपने घोडे से बहुत प्यार है) राजा ने कहा कि मैं कैसे मानूं कि तुम सही बोल रहे हो।सैनिक बोला महराज आपने मुझे अभी मृत्युदंड दिया है अगर मैं मर गया तो यह विद्या मेरे साथ ही खत्म हो जायेगी।वैसे भी मैं मरने वाला हूं तो झूठ क्यों बोलूंगा। इस पर राजा ने कहा की ठीक है मैं तुम्हें एक साल का समय देता हूं यदि साल भर में तुमने मेरे घोडे को उडना नही ंसिखाया तो मैं तुम्हे मार दूंगा। यह कहकर राजा वहां से चला गया ।तो पहले सैनिक  ने दूसरे सैनिक से कहा कि क्या तुम्हे सचमुच यह विद्या आती है....।पहले सैनिक ने कहा नहीं मुझे ये विद्या नही ंआती है।पहले ने फिर पूछा तो तुमने राजा से क्यों कहा कि तुम उनके घोडे को उडना  सीखा दोगे।दूसरे सैनिक ने कहा कि यदि मैं यह नहीं कहता तो राजा आज ही मुझे मरवा देता है....अब मेरे पास एक साल का समय है इस साल में 4 चीजें हो सकती है
1.एक साल के भीतर राजा मर सकता है
2.एकसाल के भीतर घोड़ा मर सकता है
3.मैं भी मर सकता हूं
4.शायद घोडे को उडना सीखा दूं
 लेकिन तुम्हारे पास केवल एक विकल्प है कि आज तुम्हे मार दिया जायेगा।

सबक
         दोस्तों जिंदगी में विकल्प हमेशा होते हैं।रास्ते कभी बंद नहीं होते हैं हमें लगातार कोशिश करते रहना चाहिए कोई ना कोई गली जरूर मिल जायेगी।यानि किसी भी काम की शुरूआतमें एक से ज्यादा विकल्प हमेशा रखने चाहिए ।

1 comment: